Thursday, April 6, 2023

तिल के तेल के फायदे

                      

दैनिक जीवन में तिल के तेल के कुछ सामान्य उपयोग:

खाना बनाना: कई एशियाई देशों में खाना पकाने के लिए आमतौर पर तिल के तेल का उपयोग किया जाता है। इसमें एक उच्च धूम्रपान बिंदु और एक अखरोट का स्वाद है, जो इसे हलचल-तलना, भूनने और गहरे तलने के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है।

त्वचा की देखभाल: अपने मॉइस्चराइजिंग और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण कई त्वचा देखभाल उत्पादों में तिल का तेल लोकप्रिय है। यह सूखी, खुजली वाली त्वचा को शांत करने में मदद कर सकता है और सूरज की क्षति से बचाने में भी मदद करता है।

बालों की देखभाल: बालों की देखभाल करने में भी तिल के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। यह बालों को पोषण और मजबूती देने, रूसी को कम करने और बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है।

मालिश: तिल का तेल आमतौर पर इसके चिकनाई और गर्म करने वाले गुणों के कारण मालिश के तेल के रूप में उपयोग किया जाता है। यह गले की मांसपेशियों को शांत करने और विश्राम को बढ़ावा देने में मदद करता है।

आयुर्वेदिक चिकित्सा: आयुर्वेदिक चिकित्सा में, तिल के तेल का उपयोग कब्ज, गठिया और चिंता सहित स्वास्थ्य स्थितियों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए किया जाता है।

संरक्षण: तिल के तेल की शेल्फ लाइफ लंबी होती है और इसका उपयोग भोजन को संरक्षित करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग अक्सर अचार बनाने और खाद्य संरक्षण के अन्य रूपों में किया जाता है।

Want to purchase ? 

Click on this linkAnveshan Wood Pressed Black Sesame Gingelly Oil

No comments:

Post a Comment