Wednesday, April 5, 2023

लहसून खाने के फायदे

 


लहसुन विशेष रूप से हृदय स्वास्थ्य के लिए कई लाभ करता है। दिल के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए लहसुन को अपने दैनिक जीवन में शामिल करने के कई तरीके हैं, जिसमें इसे अपने भोजन में मसाले या स्वाद के रूप में शामिल करना, लहसुन की खुराक लेना, या यहां तक ​​कि कच्चे लहसुन का सेवन करना भी शामिल है।

·         रक्तचाप कम करता है: लहसुन को उच्च रक्तचाप वाले लोगों में रक्तचाप के स्तर को कम करने में मदद करता है, जो हृदय रोग के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है।

 

·         कोलेस्ट्रॉल कम करता है: लहसुन को कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है, विशेष रूप से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल, जो "खराब" कोलेस्ट्रॉल है जो धमनियों में प्लाक बिल्डअप में योगदान देता है।

 

·         रक्त के थक्कों को रोकता है: लहसुन में थक्कारोधी गुण होते हैं जो रक्त के थक्कों को रोकने में मदद करता है, जिससे दिल का दौरा और स्ट्रोक होता है।

 

·         प्रतिरक्षा को बढ़ाता है: लहसुन एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है, संक्रमण और बीमारियों के जोखिम को कम कर सकता है जो हृदय स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं।

 

·         परिसंचरण में सुधार करता है : लहसुन को रक्त वाहिकाओं को फैलाने और सूजन को कम करके परिसंचरण में सुधार करता है, जो हृदय रोग को रोकने में मदद करता है।

 

·         प्लाक बिल्डअप को कम करता है: लहसुन को एथेरोस्क्लेरोसिस की प्रगति को धीमा करने या धमनियों में प्लाक के निर्माण को धीमा करता है, जिससे हृदय रोग होता है।

 

·         ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करता है: लहसुन ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद करता है, जो एक अन्य प्रकार का वसा है जो हृदय रोग में योगदान करता है।

 

·         सूजन से लड़ता है: लहसुन में ऐसे यौगिक होते हैं जो पूरे शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं, जो हृदय रोग सहित विभिन्न प्रकार की पुरानी बीमारियों को रोकने या प्रबंधित करने में मदद करता है।

 

·         एंडोथेलियल फ़ंक्शन में सुधार करता है: लहसुन एंडोथेलियल फ़ंक्शन में सुधार करता है, जो रक्त वाहिकाओं की आराम करने और ठीक से अनुबंध करने की क्षमता को संदर्भित करता है। बिगड़ा हुआ एंडोथेलियल फ़ंक्शन हृदय रोग के लिए एक जोखिम है।

 

·         नाइट्रिक ऑक्साइड उत्पादन में वृद्धि करता है: लहसुन नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को बढ़ाता है, एक अणु जो रक्त वाहिकाओं को फैलाने और रक्त प्रवाह में सुधार करने में मदद करता है, जो हृदय रोग के जोखिम को करता है।

 

·         वजन घटाता है: लहसुन वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद करता है, जो उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसी मोटापे से संबंधित स्थितियों के जोखिम को कम करके हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है।

 

·         मधुमेह कम करता है: लहसुन मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा नियंत्रण में सुधार करता है, जटिलताओं के जोखिम को कम करता है जो हृदय और रक्त वाहिकाओं को प्रभावित करता है।

3 comments: